10 शुगर के लक्षण – sugar ke lakshan

शुगर के लक्षण को जानने से पहले हम ये जान लेते है की शुगर क्या होता है|

आज के समय में हम इंसानो  की लाइफ बहुत भागदौर भरी है ना तो हम अच्छे से खाते हैं और ना ही हमारे  पास समय होता है की हम अपना भोजन समय पर  कर सके।

लंबे समय तक अपने जीवनशैली , और खान -पान पर ध्यान नहीं देते हैतो ना जाने इसे हमरे शरीर मे कितने प्रकार रोग  जन्म ले लेते है उन बीमारी में से शुगर भी एक है आज हम इस बारे में बात करेंगे ।

हमारे शरिर में खानपान और अन्य कारणों से कारण हमारे पक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन कम कर देते है तब हमारे शरिर के ब्लड में ग्लुकोज की मात्रा अधिक होनी लगती है।

यदि ग्लुकोज की मात्रा को कंट्रोल नहीं किया जाए तो मनुष्य का शरीर शुगर से ग्रस्त हो जाता है। इसलिए कहा जाता है की हमें अच्छे स्वास्थ के लिए अच्छी डाइट और अपने जिवनशैली की अच्छे से बनाये रखना चाहिए ताकि हम शरिर के अनेक प्रकार बीमारी से बच सके से बहुत जरूरी है ।

शुगर के लक्षण
शुगर के लक्षण

          टेबल ऑफ कॉन्टेंट

  1. शुगर क्या है – what is Diabetes

  2. डायबिटीज के प्रकार – types of Diabetes

  3. डायबिटीज के कारण – Diabetes cause

  4. शुगर के लक्षण – sugar ke lakshan

  5. शुगर के इलाज के घरेलू उपाय – home remedies for sugar treatment

डायबिटीज के प्रकार – types of Diabetes:-

डायबिटीज दो प्रकार होती की है।

टाइप – 1

टाइप- 2

टाइप 1  डायबिटीज  हमारे परिवार या मात्रा पिता ,दादा-दादी  के कारण  से होती है परिवार या मात्रा पिता ,दादा-दादी  जिनको  डायबिटीज  की सिकायत पहले से  होती है|

ऐसे में बच्चों को डायबिटीजमें होनी की संभावना ज्यादा हो जाती  है वंशानुगत करणों से डायबिटीज होने वालों डायबिटीज को टाइप – 1  डायबिटीज कहा जाता है।

टाइप-2 डायबिटीज वही अगर हमारा खानपान हमारी जीवनशैली अच्छी नहीं है हम अपने सेहत का ध्यान नहीं इस सभी कारणों से  भी शुगर  हो सकती है तो उसे टाइप – 2 कहा जाता है।

डायबिटीज के कारण – Diabetes cause:-

टाइप 1   डायबिटीज  बच्चों में वंशानुगत  होती है इसका असर हमें बच्चों के जन्म से ही देखने को मिल जाता है। यह बीमारी कम उम्र  में ही बच्चों को  शुगर  से ग्रस्त कर देती हैं।

वंशानुसार कारणों से शरीर  में इंसुलिन  की मात्रा कम हो जाती है । यह ऑटोइम्यून डिसआर्डर कहलाता हैं। इसमें शरिर की कोशिका आपस में   रियक्ट  करके उसको नष्ट कर है।

इसमें हमारी पंक्रियाज मानी अग्नाशय की  कुछ कोशिकाएं  इंसुलिन बनाने से रोकती है यही कारण है की शरिर में शुगर की मात्रा अधिक होनी लगती है।

मधुमेह टाइप 2 हमारे शरिर में बहुत अधिक फैट, हाई बीपी, समय पर ना  सोना, बहुत अधिक नशा करना और भी कई कारणों से डायबिटीज – 2 हो सकती है।

शरिर में गलत खानपान या  शाररिक  कुछ कारणों के कारण हमारे शरिर में इंसुलिन की मात्रा कम होने लगती है और हमारे शरिर में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने लगती ही और सही कारण है की लोग डायबिटीज – २ का शिकार ही जाते हैं।

एक बार शुगर हो जाने के बाद आप शुगर से कभी नहीं छुटकारा पा सकते बस इसको कंट्रोल कर सकते हैं|

इसलिए इस बिमारी को जितना हो सके दूर ही रखिये अच्छा  खाना और रोजाना योग या मेडिटेशन करते रहिए ताकि आप शुगर जैसे बीमारी से बच सके ।

शुगर के लक्षण – sugar ke lakshan – डायबिटीज के लक्षण:-

टाइप 1  डायबिटीज में तो हमें बच्चों का टैस्ट करवाने के बाद ही शुगर का पता चलता है।

इसलिए  बच्चे के जन्म के समय माता  पिता और परिवार में किसी को  डायबिटीज की शिकायत  होती है.तो  बच्चे के जन्म के बाद बच्चे की जांच की  निगरानी में रखते हैं।

मधुमेह टाइप 2 शरीर  में  शुगर की मात्रा बडते ही हमारा शरिर  हमें संकेत देने लगता है यदि हम सही समय पर जांच नहीं करवाते है। तो ये गंभीर रूप ले सकती है

शुगर की नॉर्मल मात्रा 70-110 के बीच होती  है लेकिन जब हमारे  शरिर में मौजूद  पेन्क्रियाज  इंसुलिन बनाना कम या बंद कर देते हैं तो हमारे शरिर में ग्लीकीज (शुगर) की मात्रा  बढ़ने  लगती है जिसे शरिर में गुगर की शिकायत हो जाती है।

डायबिटीज के लक्षण – sugar ke lakshan –शुगर के लक्षण

१. नजर का कम होना

शुगर  के कारण  हमारे नजर में भी कमी आने लगती है हमारी नजर काम हो जाती है शुगर का असर  हमारे आंख के पर्दे (रेटिना ) पर पढ़ता है जिसे हमारी आँख के पर्दे पे सूजन  आ जाती है

जिसका इलाज काफी जरूरी हो जाता है नहीं तो ये हमारी नजर को पूरीतरह से खत्म भी कर देता है।

२.वजन का ज्यादा कम होना

शुगर के लक्षण
शुगर के लक्षण

डायबिटीज के कारण शरिर का वजन बहुत ज्यादा कम होने लगता है  यदि आपको लगता है की वजन जरूरत से ज्यादा काम हो रहा है तो एक बार डायबिटीज जांच करवा लेनी चाहीए वचन का ज्यादा कम होना भी सुगर के लक्षण  हो सकता है

३.अधिक भुख लगना 

शुगर  के मरिजों मे ये एक आम लक्ष्ण जिसमें बार-बार भूख लगती है से भी शुगर का एक लक्षण है शुगर के मरीज़ को ज्यादा भूख लगती है |
४. जल्दी थक जाना

ज्यादा थकान  होना भी शुगर का ही एक लक्षण माना जाता है ऐसा लगतार होने पे हमें शुगर की जांच करवा लेना चाहिए।

५.पेशाब में शुगर के लक्षण

शुगर के लक्षण में ये भी एक आम लक्षण है जिसमें हमें बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है  पेशाब में शुगर के लक्षण  के कारण कई बार हमारे पेशाब में चीटिया लग जाती है

इंफेक्शन भी हो जाता है पेशाब में से अलग से बदबू आने लगती है  आपको ऐसा कुछ भी लगे तो शुगर की जांच करवा ले ये हाई शुगर के लक्षण में से एक है

६.चिडचिडापन आना 

शुगर  के मरीजों  में चिडचिडापन आने लगता है वो जरूरत से ज्यादा चिडचिडा होने लगते है ये भी मधुमेह के लक्षण में से एक  है।

७.चोट का जल्दी ठीक ना  होना 

डायबिटीज में मरिज का घाव  जल्दी ठीक  नहीं होता।  शुगर  के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिसे कोई घाव जल्दी नहीं भरता इसलिए इसका खास ध्यान रखना रखना चाहिए |

८.बार-बार प्यास लगना

बार-बार प्यास का लगना भी शुगर का ही एक लक्षण हो सकता है इसका भी हमे ख्याल रखना चाहिए |

९. ज्यादा कमजोर महसूस करना

ज्यादा कमजोरी महसूस होने पर भी हमें एक बार शुगर की जांच जरूर करवानी चाहिए ज्यादा कमजोर महसूस करना मधुमेह के लक्षण में से एक है|

१०.अधिक गुस्सा आना यदि आपको ज्यादा गुसा आता है तो भी आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह से शुगर की जांच करवाए |

महिलाओं में शुगर के लक्षण:-

महिलाओं में अक्सर योनि में कैंडिड इंफेक्शन होने को खतरा बना रहता है 

ज्यादा कमजोर महसूस करने लगती है 

जल्दी थक जाना

ये सभी महिलाओं में शुगर के लक्षण पाए जाते है

शुगर  का घरेलू इलाज

1. एलोविरा  के पत्तों का प्रयोग :

एलोविरा के पत्तो को रात भर पानी में डाल के छोड़ दे और सुबह उस पानी का सेवन करे इसे आपको जरूर लाभ मिलता है  |

भर स्था मिलास पानी में 4 सुबह उस पानी की पिने से मैं गरिकों को लाभ मिलता है। गुगर के

मेथी के दाने  का प्रयोग:-

मेथी  के बीज को रात भर पानी में डाल के रख दे और सुबह चबा चबा के खाने से आपको जरूर लाभ मिलता है  ।

 करेले का  जूस:-

शुगर के मरीजों के लिए करेले का जूस बहुत लाभदायक होता  है।

आंवला का सेवन :-

आंवले के बिज का सेवन भी शुगर के मरियों की लाभ देता है।

Leave a Comment

twenty − 3 =